इस वेबसाइट को सबसे अच्छी तरह देखा जा सकता हैMicrosoft इंटरनेट एक्सप्लोरर 9.0+,क्रोम,Firefox

English


  •  
  •  
SlideBar
CAPTCHA
Website Feedback

कैंसर के निवारण, निदान और इलाज के लिए उच्च गुणवत्ता युक्त सलाह प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के उद्देश्य से टाटा स्मारक अस्पताल अपने मरीजों के लिए टेलीकंसल्टेशन की सुविधा आरम्भ करती है ।

नीचे दिए गए में से किसी एक प्रकार से हमसे संपर्क करें :

+91 9321470561 पर हमें व्हाट्सएप मेसेज भेजें ।

teleconsult@tmc.gov.in पर हमें लिखें ।

आपका अनुरोध दर्ज करने के लिए यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे ।

अपने घर में बैठकर टीएमएच के अपने नियमित डॉक्टर से मिलें ।

अगर आप कहीं और इलाज ले रहे हैं तो भी टीएमएच से ओपिनियन (राय) ले सकते हैं ।

ओपीडी में डॉक्टर को दिखाने के लिए अस्पताल आने में आपको यात्रा और आवास की व्यवस्था में जो खर्चा होता है उसमें बचत होगी ।

भीड़ भाड भरे ओपीडी में लम्बे और बेचैन करने वाले इन्तजार से बचे ।

डॉक्टरों की बहु-आयामी टीम से राय प्राप्त करें ।

The 5 simple steps:

*हमने देखा है कि हमारे ज्यादातर मरीज व्हाट्सएप वीडियो कॉल या ज़ूम कॉल पर आना पसंद करते हैं । आपकी पसंद के अनुसार हम आपको यह व्यवस्था करके दे सकते हैं ।

Pricing Schedule

मूल्य निर्धारण अनुसूची
पहला कंसल्ट (in INR)
फोलो अप कंसल्ट
(in INR)

भारतीय नागरिक (नए मरीज/दूसरी राय) को बीपीएल कार्ड रखने वाले मरीजों को केवल रु 100/- भरने होंगे ।  

3000
2000

टीएमएच में पंजीकृत मरीज (प्राइवेट वर्ग)

2000
2000
टीएमएच में पंजीकृत मरीज (सामान्य वर्ग) एनसी वर्ग में पंजीकृत मरीजों को केवल रु 100/- भरने होंगे
500
500
विदेशी नागरिक (टीएमएच में जिनका पंजीकरण नहीं हुआ है ) ( निम्न और मध्यम आय वाले देशों की सूची यहाँ हैं )
7500
($100)
5000
($65)
विदेशी नागरिक (टीएमएच में जिनका पंजीकरण नहीं हुआ है ) (जो निम्न या माध्यम आय वाले देशों की सूची में नहीं आते हैं )
15000
($200)
10000
($130)

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

टेलीकंसल्टेशन का मतलब क्या है ?
सठीक शब्दों में, ओपीडी में दिखाने के लिए आने के बजाय, पूर्व निर्धारित तारीख और समय पर वीडियो कॉल द्वारा आपका कंसल्टेशन होता है ।

मैं टेलीकंसल्टेशन का विकल्प क्यों चुनूँ ?
टीएमएच में दी जा रही टेलीकंसल्टेशन की मदद से आप जहां हैं वहां से एक कैंसर विशेषज्ञ से कंसल्ट कर सकते हैं । आपको डॉक्टर से मिलने के लिए अस्पताल आने की जरूरत नहीं है और डॉक्टर से मिलने के लिए इन्तजार का समय भी कम हो जाता है । आज के समय में, जबतक अत्यंत आवश्यक न हो तबतक अस्पताल में आने से बचें । इससे न केवल आपको संक्रमण होने का खतरा कम होगा, साथ ही, आपको होने वाले खर्च और ऊर्जा में भी बचत होगी ।

नियमित ओपीडी में हम जिन डॉक्टरों से मिलते हैं क्या वही डॉक्टर्स टेलीकंसल्टेशन के लिए भी रहेंगे या टेलीकंसल्टेशन के डॉक्टर अलग होंगे ?
नहीं, टीएमएच में आपकी मुलाक़ात जिन डॉक्टरों से होती है, वही डॉक्टर इस सेवा के द्वारा आपको कंसल्टेशन भी देंगे । हमारे मरीजों को प्राप्त होने वाली सुविधा में सुधार लाना और जब अस्पताल आना जरूरी न हो तब ओपीडी में भीड़ को कम करना हमारा इरादा है ।

क्या डॉक्टर से मिलने के लिए स्वयं ओपीडी में आने के लिए टेलीकंसल्टेशन एक पर्याय है ?
नहीं, टेलीकंसल्टेशन, डॉक्टर से मिलने के लिए स्वयं ओपीडी में आने का एक पर्याय नहीं है । ऐसी परिस्थितियाँ होती हैं जहां मरीज की शारीरिक जांच और डॉक्टर से आमने-सामने बैठकर कंसल्ट करने से बीमारी के बारे में बेहतर निर्णय लिया जा सकता है, पर ऐसा हमेशा नहीं होता है । ज्यादातर मामलों में, वीडियो के द्वारा कंसल्ट करके और मरीज के टेस्ट के परिणाम देखकर बहुत हद तक सुरक्षित राय दी जा सकती है ।

क्या यह सेवा केवल टीएमएच में पंजीकृत मरीजों के लिए ही है ?
नहीं । कोई भी मरीज जिसे कैंसर हुआ है वह टीएमएच की टेलीकंसल्टेशन सेवा का लाभ ले सकता है चाहे वे टीएमएच में अपना इलाज करवा रहे हो या नहीं ।

अगर मेरे फोलो-अप के लिए ओपीडी का अपोइइन्टमेंट है तो क्या मैं इसको टेलीकंसल्टेशन में बदल सकता हूँ ?
अगर नियमित ओपीडी की जगह पर आप टेलीकंसल्टेशन सेवा का चयन करते हैं तो आपको ऊपर बताये गए किसी भी पद्धति से अलग से टेलीकंसल्ट अपॉइंटमेंट की बुकिंग करनी होगी । एक बार आपकी टेलीकंसल्ट अपोइन्टमेंट की बुकिंग हो जाती है तो आप अपना फोलो-अप अपॉइंटमेंट रद्द कर सकते हैं । साथ ही, अपने नियमित ओपीडी विजिट के दौरान, आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि क्या आपकी अगली फोलो-उप विजिट टेलीकंसल्ट रूप में की जा सकती है ।

आपको कब टेलीकंसल्टेशन के लिए नहीं रुकना चाहिए ?
ऐसी परिस्थिति में दूसरी राय, पर जब तक मुझे टेलीकंसल्ट का अपोइइन्टमेंट नहीं मिलता यह अस्पताल विजिट का स्थान नहीं ले सकती ।

डॉक्टर के अपोइन्टमेंट उनके समय की उपलब्धता पर निर्भर है पर हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि आपका अपोइन्टमेंट एक सप्ताह के अंदर हो जाए ।

क्या मुझे इस सेवा के लिए पैसे भरने होगे ? क्यों ?
हाँ, इस सेवा के लिए हमारी एक चार्ज अनुसूची है । यह नाममात्र है, पर इस गतिविधि को बनाये रखने के लिए और हमारे मरीजों को तत्काल सेवा प्रदान करने के लिए यह जरूरी है । हम इस सेवा के लिए व्यय लेते हैं, पर हमारा विश्वास है कि बाकि खर्चों में बचत होती है जैसे यात्रा और आवास की व्यवस्था करने में और भीड़-भाड़ वाले ओपीडी में इन्तजार करने का तनाव कम हो जाता है । व्यय की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

यह सेवा अन्य टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म्स से अलग कैसे हैं ?
एक मरीज को दूरस्थ कंसल्टेशन की पहुंच प्रदान करने के लिए निश्चित रूप से बहुत से विकल्प और प्रदाताएं हैं और हरेक के अपने फायदे और कमियाँ हैं । इस सेवा का उद्देश्य है हमारे मरीजों के लिए कैंसर की देखभाल प्राप्त करना आसान बनाना, हमें लगता है कि टाटा स्मारक अस्पताल के साथ टेलीकंसल्टेशन करने के दो महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय विशेषताएं हैं :
ध्यान केन्द्रित देखभाल : हमारे कैंसर विशेषज्ञ ऐसी इकाइयों में काम करते हैं जो कैंसर के किसी ख़ास प्रकार में स्पेशियलायज करते हैं जैसे : प्रत्येक कैंसर विशेषज्ञ आगे कैंसर के एक विशिष्ट हिस्से में स्पेशियलायज करते हैं उदाहरण के लिए : स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, खून का कैंसर आदि --- यह सुनिश्चित करता है कि हमेशा यह राय कई वर्षों तक एक ही बीमारी का अध्ययन करने से प्राप्त हुए समृद्ध अनुभव पर आधारित है ।
टीम कार्य :टीएमएच ने भारत में रोग प्रबंधन वर्ग व्यवहार को अपनाया है या कह सकते हैं कि इस क्षेत्र के अग्रणी रहे हैं । हर बीमारी को, देखभाल के विभिन्न पद्धतियों के अनुसार उस क्षेत्र के विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा देखा जाता है । इस तरह, हर नये केस या इलाज से संबंधित प्रमुख निर्णय मेडिकल, सर्जिकल और रेडियेशन ओंकोलोजिस्ट की एक टीम के द्वारा, रेडियोलोजी, पथोलोजी और अन्य संगत शाखाओं के विशेषज्ञों के साथ मिलकर चर्चा करके ली जाती है । एक बहु-आयामी दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि देखभाल के सभी पहलूओं पर नजर डाली गयी है ।
यह कहने की आवश्यकता नहीं कि यह हमेशा से टीएमएच ओपीडी में कैंसर देखभाल की विशिष्टता रही है । यह संस्कृति अब टेलीमेडिसिन प्लेटफार्म में भी पहुंच गई है । आप हमारे डॉक्टरों से वास्तविक समय में बातचीत करें और अपनी चिंताओं को दूर करें ।

टेलीकंसल्ट के दिन मुझे क्या-क्या तैयार रखना है ?
कृपया कंसल्ट के दिन अपने संगत रिपोर्ट तैयार रखें ।
टेलीकंसल्ट के दौरान आपके साथ केवल एक रिश्तेदार का रहना सही रहेगा।
कृपया नियमित ओपीडी विजिट के जैसा शिष्टाचार बनाये रखें ।
कृपया यह सुनिश्चित करें कि आप अच्छी नेटवर्क कनेक्टिविटी रखने वाले एक शांत स्थान पर हैं ।

मेरी सीटी स्कैन या एमआरआय फिल्म्स के लिए क्या मुझे एक रिव्यू मिल सकती है ?
हाँ, आप रिव्यू के लिए अपने सीटी स्कैन या एमआरआय फिल्म्स हमारे पास जमा कर सकते हैं । ऊपर बताये गए किसी पद्धति से हमसे कनेक्ट करें और हमारी टीम आपको भुगतान और जमा करने की प्रक्रिया के बारे में गाइड करेगी ।

मेरी बायोप्सी स्लाइड्स या ब्लॉक्स के लिए क्या मुझे एक रिव्यू मिल सकती है ?
हाँ, आपके बायोप्सी स्लाइड्स या ब्लॉक्स के लिए आपको रिव्यू मिल सकती है । अधिक जानकारी के लिए, कृपया यहाँ क्लिक करें .

टेलीकंसल्ट का चयन करने से पहले मुझे और क्या जानकारी होनी चाहिए ?
1. टेलीकंसल्टेशन आपातकालीन स्थिति के लिए नहीं है ।

2. जरूरत पड़ने पर डॉक्टर अतिरिक्त जानकारी की मांग कर सकता है और दूसरे टेलीकंसल्टेशन के लिए समय दे सकते हैं ।

3. डॉक्टर अपने विवेकानुसार कभी भी रेफरल (परामर्श) की सलाह दे सकते हैं/ या मरीज को स्वयं कंसल्टेशन के लिए आने के लिए कह सकते हैं ।

4. मरीज किसी भी समय अपना टेलीकंसल्टेशन बंद कर सकते हैं ।

5. टेलीकंसल्ट केवल एक मार्ग दर्शन है और इलाज कराने की बाध्य सिफारिश नहीं है क्योंकि मरीज की नैदानिक जांच नहीं की गयी है । मरीजों को सुझाव दिया जाता है कि वे अपने स्थानीय डॉक्टर को टेलीकंसल्ट द्वारा प्राप्त ओपिनियन के बारे में बताएं ।

टेलीकंसल्टेशन खत्म होने के बाद क्या डॉक्टर मुझे एक रिपोर्ट देंगे ?
हाँ । 24-48 घंटे के अंदर आपको आपके डॉक्टर के सिफारिश के सार के साथ एक ई-मेल प्राप्त होगा । टेलीकंसल्टेशन रिपोर्ट के नमूने की प्रति साथ लगी है

हमसे संपर्क करें

टाटा स्मारक अस्पताल
डॉ ई बोर्जेस रोड, परेल, मुंबई - 400 012 भारत 
फ़ोन: +91-22- 24177000, 24146750 - 55
फैक्स: +91-22-24146937
ईमेल : msoffice@tmc.gov.in (रोगी देखभाल और प्रश्नों के लिए) / hrd@tmc.gov.in(प्रशासनिक के लिए - HRD मायने रखता है)

797523 (11)