इस वेबसाइट को सबसे अच्छी तरह देखा जा सकता हैMicrosoft इंटरनेट एक्सप्लोरर 9.0+,क्रोम,Firefox

English


  •  
  •  
SlideBar
CAPTCHA
Website Feedback

निदेशक का सन्देश


Dr C S Pramesh

डॉ.सी.एस.प्रमेश
निदेशक

75 वर्षों से भी अधिक की विशिष्ट मरीज देखभाल, उच्च गुणवत्ता युक्त प्रशिक्षण तथा परिवर्तनात्मक कैंसर अनुसंधान युक्त टाटा स्मारक केंद्र विश्व के सबसे पुराने और विशाल कैंसर केन्द्रों में से एक है । गत वर्षों में, राष्ट्रीय एवं वैश्विक कैंसर नियंत्रण के प्रयासों में, अपने पूर्व प्रतिष्ठित स्थान को बनाये रखते हुए अस्पताल के आकार और महत्ता में वृद्धि हुई है ।

सहानुभूतिपूर्ण मरीज देखभाल टाटा स्मारक केंद्र का मुख्य केंद्रबिंदु बना हुआ है | इसके लिए 11 रोग प्रबंधन वर्ग (या बहुआयामी टीम) विभागीय खत्ती को तोड़कर प्रत्येक मरीज को श्रेष्ठ देखभाल प्रदान करती है । टीम दृष्टिकोण पर यह जोर विविध विशेषज्ञों के व्यापक अनुभव एवं सुविज्ञता का उत्तोलन करता है, और इस तरह मरीजों को साक्ष्य-आधारित, पर साथ ही विशिष्ट देखभाल प्रदान करता है, जो न केवल कैंसर के लिए प्रत्युत मरीज के विशिष्ट शारीरिक, भावात्मक और मनोसामाजिक आवश्यकताओं के भी अनुकूल होता है ।

टाटा स्मारक केंद्र में कार्यरत अनुसंधानकर्ता मूल, ट्रांस्लेश्नल, एपीडेमीयोलॉजिक तथा नैदानिक कैंसर अनुसंधान में विश्वनायक हैं । टीएमसी में अनुसंधान के अंतर्गत, कैंसर जीव विज्ञान को समझने के लिए अध्ययन, सामान्य कैंसर के लिए बड़े समुदाय आधारित स्क्रीनिंग ट्रायल्स तथा कोहोर्ट अध्ययन, नया सहऔषध एवं सहऔषध इलाज, पेरीऑपरेटिव हस्तक्षेप,सर्जिकल परीक्षण(ट्रायल), दवाओं को फिर से तैयार करना और मरीज की बीमारी की यात्रा को समझने के लिए गुणात्मक अनुसंधान शामिल है । मरीज के आगे के जीवन और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने पर हमारा अनुसंधान केन्द्रित है यानि लम्बे समय तक जीवित रहना या बेहतर जीवन व्यतीत करना – तथ्य, जो वास्तव में रोगियों के लिए मायने रखते हैं ।

राष्ट्रीय स्तर पर ऑनकोलोजी प्रशिक्षण के लिए सबसे बहुप्रिय संस्थान टीएमसी के लिए प्रशिक्षण और शिक्षण दो मुख्य केंद्रबिंदु हैं । हमें विशेष गर्व है कि टीएमसी, विश्व स्तरीय शैक्षणिक संकाय तथा विश्व में सबसे अधिक परिमाण रखने वाले कैंसर केन्द्रों में से एक, का मेल है और हमारे छात्र अब विशिष्ट कैंसर देखभाल प्रदान करते हैं तथा देश-विदेश के कई कैंसर केन्द्रों में नेतृत्व के पद पर विराजमान हैं ।

बदलते समय के अनुरूप अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने में हमें समर्थ बनाने तथा देश की जरूरतों के अनुकूल अपनी रणनीति को रूपांतरित करने हेतु वर्षों से अपना पूर्ण सहयोग देने के लिए हम, परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार के आभारी हैं | राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड की स्थापना इस दूरदृष्टि और दूरदर्शिता का अद्भुत उदाहरण है – कैंसर देखभाल के समान मानक उपलब्ध कराने, मानव संसाधन के वर्धन तथा देश-विदेश में सहयोगपूर्ण बहुआयामी कैंसर अनुसंधान चलाने के लिए 150 से अधिक कैंसर केंद्र, अनुसंधान संस्थान, मरीज वर्ग, धर्मार्थ संगठन और व्यावसायिक सोसायटी साथ मिलकर विश्व के सबसे बड़े कैंसर नेटवर्क की स्थापना करने का काम कर रहे हैं ।

अब, जबकि हम एक मुख्य विस्तार योजना का प्रारंभ कर रहे हैं जो हमारी मरीज देखभाल की क्षमताओं को चार गुना बढाएगा तथा देश में हमारी भौगोलिक उपस्थिति को व्यापक बनाएगा, हम यह शपथ लेते हैं कि प्रत्येक नए केंद्र में वही मानक स्थापित करेंगे जिसके लिए टाटा स्मारक केंद्र जाना जाता है और इस प्रकार कई हजारों मरीजों को उनके घर की चौखट पर उच्च दर्जे की कैंसर देखभाल पहुंचायेंगे । यह सुअवसर है उन सशक्त मूल्यों और गुणों के प्रति स्वयं को पुन: समर्पित करने का, जो करीब 8 दशक तक हमारे प्रतिष्ठित संस्थान की विशेषता रहे हैं |

हमसे संपर्क करें

टाटा स्मारक अस्पताल
डॉ ई बोर्जेस रोड, परेल, मुंबई - 400 012 भारत 
फ़ोन: +91-22- 24177000, 24146750 - 55
फैक्स: +91-22-24146937
ईमेल : msoffice@tmc.gov.in (रोगी देखभाल और प्रश्नों के लिए) / hrd@tmc.gov.in(प्रशासनिक के लिए - HRD मायने रखता है)

797525 (13)